SEO क्या है? Search Engine Optimization के प्रकार और फायदे कोनसे है? इसका सम्पूर्ण ज्ञान।

अगर हमें किसी चीज के बारे में जानना होता है, तो हम सिंपल Goolge में Search करते हैं। तो गूगल हमें बहुत सारे रिजल्ट दिखाता है। पर हम पहले पेज में ही जो सबसे ऊपर है उन पर ही क्लिक करते हैं। तो ये Website ऊपर आती कैसे, ऊपर आने के लिए किस चीज की जरूरत होती हैं? ऊपर आने की प्रोसीजर क्या होती हैं? यह सब चीज इंक्लूड होती है SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अंदर।

तो इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि, SEO क्या है? इसके कौन-कौन से प्रकार है? इसके फायदे और नुकसान क्या है इसके बारेमे सब कुछ जानेगे।

तो इस पोस्ट में हम सबसे पहले जानेंगे कि ये क्या होता है? उसके बाद हम जानेंगे कि इसके क्या प्रकार है और उसके प्रोसेस के अनुसार कौन-कौन से प्रकार है? उसके बाद हम जानेंगे कि उसे हम कैसे कर सकते हैं? इसका प्रोसीजर क्या है और अंत में हम जानेगे कि कैसे हम कैसे सीख सकते हैं? और इसी के साथ और भी कुछ जानेंगे।

इस पोस्ट में हम इसके बारे में जानेगे

  1. SEO क्या होता है ?
  2. SEO के सर्वसाधारण प्रकार
  3. SEO के process के अनुसार प्रकार
  4. SEO क्यों जरूरी है?
  5. SEO कैसे सीखे?
  6. इस पोस्ट में हमने इन चीजों के बारे में जाना?
  7. संबंधित प्रश्न

1) SEO क्या होता है? (What is Seo in Hindi)

SEO kya hota hai

SEO क्या होता है ? इसपर अगल-अलग लोगो ने अगल-अलग Definition बनाई है। कोच लोग कहते है की SEO मतलब होता हे की किसीभी तरह आपने वेबसाइट पर ट्रॉफिक लाना परन्तु ये सही नहीं है। कही लोग कहते है की SEO मतलब होता है की Search Engine के मुताबिक अपने Content बनाना या फिर ऑप्टिमिज़ करना ये सही पर इसका का मतलब सिर्फ अच्छा Content लिखना ही नहीं होता। हमें Technical और Off Page Seo पर भी ध्यान देना होता है।

कहीं लोग ये भी कहते है की SEO मतलब सिर्फ रैंकिंग बढ़ाना है। ये सही हे की SEO हम रैंकिंग बढ़ाने के लिए करते है। परन्तु हमें इसमें सही Keyword पे रैंक करना होता है अगर हम गलत Keyword पर रैंक करते है तो इससे हमें नुकसान हि होता है।

इसके अलावा बहुत सारी मान्यता है इसको लेकर। तो अब हम इसके सही Definition देखते हे की क्या है। हो सकता हे की आज सही पर कल यह गलत हो। हो सकता है की ये भी पूरी तारा हसे सही नहीं हो। पर ये मुझे आजके हिसाब से सबसे सही लगता है।

तो SEO का मतलब होता है की “Website के लिए Search Engine से राइट Keyword पर सही Organic Traffic लाने या बढ़ाने के लिए जो प्रोसेस की जाती है उसे ही Search Engine Optimization (SEO) कहते है।”

2) SEO के सर्वसाधारण प्रकार

seo ke prakar
  1. Black hat SEO
  2. Grey hat SEO
  3. White Hat SEO

A) Black hat SEO 

Black Hat SEO का मतलब होता है की Search Engine को चिट करके Search Engine में टॉप रैंकिग हासिल करना।

ये बिलकुल भी सही तारीख नहीं है SEO करने का। इससे जितनी रैंकिंकिंग बढ़ती है उसी तरह जब गूगल ये पता लगता तब गूगल Website को Penalized भी करता है। ये बहुत रिस्की काम ये अगर नहीं करो तो ही अच्छा है।

Black Hat SEO के लिए लोग बहुत सारी टेक्निक का USE किया जाता है। इसमें content अच्छा नहीं होता फिर भी सर्च इंजन को अपना content रैंक करने के लिए मजबूर किया जाता है। इसमें सारी गलत ही चीजें की जाती है।

B) Grey hat SEO


इसमें कुछ Black Hat और White Hat ये दोनो टेक्निक का इस्तमाल किया जाता है। मतलब इसमें अछि और भूरी दोनों का इस्तमाल किया जाता है।

Grey hat टेक्निक Black Hat की जितनी रिस्की नहीं होती है। पर फिर भी इतनी सेफ भी नहीं होती है क्योंकि इसमें कहीं ना कहीं Black Hat टेक्निक्स का यूज किया जाता है। जोकि सर्च इंजिन कभी भी अलाव नहीं करता। इसलिए यह भी पूरी तरह से अच्छा तरीखा नहीं है या SEO करने का।

पर Black Hat SEO से ये टेक्निक अच्छी होती है। और इसे ज्यादातर लोग यूज़ करते हैं और कॉम्पिटिशन की वजह से उसे यूज भी करना पड़ता है। पर फिर भी में कभी भी इस चीज को रिकमेंड नहीं करूंगा।

C) White Hat SEO

इसमें हम वेब मास्टर की गाइडलाइन को Follow करते हुए Seo करते हैं। मतलब अपने content को अच्छा बनाते हैं। अपने content को ऐसा बनाते हैं कि जो वैल्यू दे।

इसमें आपको कोई भी रिस्क नहीं होता है। क्योंकि आप अच्छा काम करते हो आप अच्छा content लिखते हो इसके बदले में कोई भी सर्च इंजन आपको ऊपर लाता है, आपकी रैंकिंग बढ़ाता है। पर इसमें समय लगता है परन्तु ये अच्छा तरीका है SEO करने का।

ये ऐसा तरीका है जो हमेशा काम आएगा। बाकी के तरीके जैसे जैसे गूगल अपना Algorithm बदलता जाएगा वैसे-वैसे वह काम करेंगे। या नहीं करेंगे पर यह हमेशा काम करने वाला है।क्योंकि आप उसकी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए एक कर रहे हैं। तो SEO का बेस्ट वे यही है कि आप White Hat SEO करें और मैं हमेशा इसी को रिकमेंड करता हूं। और मैं भी इसी का उपयोग करता हूं।

3) SEO के Process के अनुसार प्रकार

SEO के प्रकार
  1. On Page SEO
  2. Technical SEO
  3. Off Page SEO

A) On Page SEO.

On Page SEO का मतलब होता है की अपने कांटेक्ट को सर्च इंजन के मुताबिक ऑप्टिमाइज करना या बनाना।

इसमें हम अपने Content को अच्छी तरह से लिखते हैं उसे ऑप्टिमाइज करते हैं हम उसमें अपने Keyword भरते हैं ऐसे कुछ टेक्निक का यूज़ करते हैं।

On Page SEO कैसे करे?

1) Meta Data

मेटा डाटा यानी Title, Tag, Description इसमें आप लोगों को आकर्षित कीजिए अपने Content देखने के लिए Title और Description आकर्षित बनाइए और इसी के साथ जो Title, Tag,Description इसके अंदर अपने पावर वर्ल्ड का यूज करें। Title के अंदर आप नंबर का भी यूज कर सकते हैं ।

2) Heading 

आपको हेडिंग का यूज़ सही तरीके से करना है। H1 ,H2 इन हेडिंग का यूज़ प्रॉपर वे से करना जरूरी है।

आप H1 के अंदर H2 और H2 के अंदर H3 इस स्ट्रक्चर हमेशा USE करे। इसे गूगल को आसानी हो आपका Content समजने में।

3) Navigation

आप नेविगेशन के अंदर राइट वैसे अपने Category अपने Page और अपने Post डिवाइड करें, उसे नेविगेशन में डालें । एक अच्छा नेविगेशन से गूगल को या फिर किसी भी सर्च इंजिन को आसानी होती है आपका कांटेक्ट पढ़ने में इस चीज का जरूर ध्यान रखिए।

4) Image Optimization

On Page SEO के अंदर इमेज को ऑप्टिमाइज करना बहुत ही जरूरी होता है। इमेज को ऑप्टिमाइज करने के लिए सबसे पहले इमेज की एक बेस्ट साइज़ तय करनी है आपके Content के हिसाब से। उसके बाद उसे आपको Image को कंप्रेस करना है। इमेज अगर ज्यादा बड़ी है तो उसके के बाद उसको अपलोड करने के बाद राइट Title,Description डालें उसके बाद बहुत जरूरी उसमें ALT टैग होता है उसमें अपना कीवर्ड डालें बट ज्यादातर उस फोटो के बारे में बताने की कोशिश करें।

5) Othear Optimization

On Page SEO के लिए अपनी कीवर्ड को बोल्ड कर सकते हैं। उसके बाद उसके अंदर ।Rich Snippets का इस्तेमाल करें या FAQ का इस्तेमाल करें। इंफोग्राफिक्स का इस्तेमाल करें। Featured Image का इस्तेमाल करें। ऐसी कुछ और भी बाते है जो आपको ऑन पेज के अंदर ध्यान में रखनी होती है।

SEO ki process

B) Technical SEO

Technical SEO Search Engine Optimization, का वे Part हैं । जिसमें हम अपने साइट को technically सही बनाते हैं। जैसे कि हम वेबसाइट की स्पीड अच्छी करते हैं। और बहुत सारी चीजें जो हम टेक्निकल SEO में करते हैं। बेसिकली टेक्निकल SEO मतलब होता है आपने वेबसाइट को SEO के लिए रेडी करना।

Technical SEO कैसे करे?

1) Website speed

Website का एक जरूरी पार्ट होता है वह होता है उस वेबसाइट की स्पीड इसलिए स्पीड बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर कोई हमारी वेबसाइट देखने आता है तो उसे हमारी वेबसाइट जल्दी से जल्दी दिखे वह जल्दी से जल्दी ओपन हो। वरना हमारा Bounce rate बढ़ जाएगा इससे हमें SEO में और ज्यादा नुकसान होता है।

तो स्पीड का जरूर ध्यान रखें स्पीड बढ़ाने के लिए आप इमेज को कंप्रेस कर सकते हैं। अच्छी Web Hosting का यूज करें इसके अलावा आप अगर WordPress यूज कर रहे हो तो Cache Plugin यूज़ करें।

2) Ssl Certificate

अगर आपकी वेबसाइट में Ssl Certificate यानी आपकी Website Https मैं नहीं है तो शायद गूगल आपको आसानी से रैंक नहीं कराएगा । इसके लिए आपके Website में Ssl Certificate होना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप जैसे Ssl Certificate लगाइए आप ये फ्री में भी ले सकते हो या फिर खरीद भी सकते हैं।

3) Coding

सर्च इंजिन को एक वेबसाइट समझने के लिए उसकी कोडिंग बहुत ही जरूरी होती है। इसलिए वेबसाइट की कोडिंग अच्छी तरीके से करना जरूरी है। तो अपने वेबसाइट की कोडिंग में कोई कमी तो नहीं है यह भी हमें जानना होता है अगर सही नहीं तो डेवलपर के साथ उसे ठीक करना होता है। अगर आप ये करते हो तो आपकी वेबसाइट अच्छी Seo Friendly होती है ।

4) Othear Optimization

Website अच्छी बनाने के अलावा भी आपको बहुत सारे काम करने होते हैं। जिसे अपनी वेबसाइट को वेबमास्टर में सबमिट करना। अपनी वेबसाइट में साइटमैप क्रिएट करना। उसके अलावा Robots .txt सही तरह से इस्तेमाल करना और भी बहुत सारी चीजें होती है जो हमें टेक्निकल seo में रखनी होती है।

C) Off Page SEO

हम हमारे वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ेशन के अलावा रैंकिंग बढ़ाने के लिए जो भी टेक्निक्स का यूज करते हैं उसे हम Off Page SEO कहते हैं। और इसमें सबसे मेन पार्ट होता है Backlink का।

Off Page SEO को पहले बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट दी जाती थी। परतु अब उसको इंपॉर्टेंट नहीं दी जाती। क्योंकि अब गूगल या फिर दूसरा कोई भी सर्च इंजिन उसको इतना महत्व नहीं देता। क्युकी लोग इसका गलत इस्तमाल करते थे।

Off Page SEO कैसे करे?

Off Page SEO करने के लिए जो सबसे मेन पॉइंट होता है वह होता है Back link का । तो आप अच्छी Quality की Backlink ले जिनकी अथॉरिटी अच्छी है । खुद की अथॉरिटी न होने वाली वेबसाइट से बैकलिंक ना ले।

गेस्ट पोस्ट जैसे सही तरीके का इस्तेमाल करें फर्जी तरीके का इस्तेमाल न करें। अपना खुद का बैकलिंक नेटवर्क न बनाएं । किसी से भी Backlink न खरीदें।

4) SEO क्यों जरूरी है?

seo kyu jaruri hai

इस कंपटीशन भरे जमाने में SEO बहुत ज्यादा जरूरी है । क्योंकि डिजिटल में बहुत ही कंपटीशन है।अब हमारी वेबसाइट टॉप रैंकिंग में लाने के लिए हमें SEO करना जरूरी है। अगर हम किसी Mony keyword पर रैंक हो जाते हैं तो हम बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । हम अपना बिजनेस बहुत ही ज्यादा बढ़ा सकते हैं। ये SEO की पावर है इसलिए ऑनलाइन बिजनेस के लिए ये बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

अगर आप स्टूडेंट हैं तब भी आप इसे सीख सकते हैं । क्योंकि आने वाले दिनों में SEO की बहुत ज्यादा डिमांड मार्केट में आने वाली है। क्योंकि लोग डिजिटल हो रहे हैं।सारे बिजनेसेस धीरे-धीरे ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। तो इसमें आपको आने वाले दिनों में बहुत बड़ी Opportunities है। इसमें आप बहुत ज्यादा Grow कर पाओगे।

5) SEO कैसे सीखे?

seo kaise sikhe

आपको अगर SEO सीखना है तो आप किसी इंस्टिट्यूट में कर सकते हो। या फिर कोही ऑनलाइन कोर्स कर सकते हो। परंतु में यह बिल्कुल भी रिकमेंट नहीं करता। क्योंकि वहां पर आपको practical उतना करने को नहीं मिलता जितना कि आप खुद से रिसर्च कर- कर के इंटरनेट पर देखते हो। उसको रिसर्च करके सीखते हो। उतना आप उन कोर्स में नहीं सीख सकते।

तो मेरी रिकमेंडेशन यही रहती है कि आप अपना खुद का Blog शुरू करें और उसके बाद आपको पता चलेगा।SEO कैसे करते हैं कैसे नहीं करते हैं ।आप यूट्यूब से गूगल मे आपको सभी प्रश्नों का उत्तर यहां पर मिल जाएंगे। थोड़ी देर लगेगी पर आपको आपको एग्जैक्ट जवाब मिलेगा । ऐसा करके आप इसमें एक्सपर्टीज भी प्राप्त कर सकते क्योंकि आपको एक्सपीरियंस होगा। तो यह बहुत ही बढ़िया तरीका है यह सीखने का।

6) इस पोस्ट में हमने इन चीजों के बारे में जाना?

हमने इस पोस्ट में जाना कि SEO क्या होता है। उस के क्या-क्या प्रकार है इसका क्या उपयोग है। आप SEO कैसे कर सकते है। और यह भी जाना SEO कैसे सीखें। तो हमने लगभग SEO की बेसिक इस पोस्ट में देखी और इसी के साथ वह सारी चीजें भी देखी।

7) संबंधित प्रश्न

Q1) SEO करने में कितना समय लगता है ?

इस सवाल का कोई एक्सएक्ट जवाब नहीं है। क्योंकि ये पूरी
तरहसे निर्भर करताहे आपके वेबसाइट के seo और कीवर्ड पर।

Q2) Backlink क्या है?

Backlink का मतलब किसी और वेबसाइट से हमारी वेबसाइट को दी जाने वाली लिंक को Backlink कहते है।

Q3) Seo Expert कैसे बने?

Seo Expert बनने के लिए आपको Seo को अच्छी तरह से सीखना होंगे। आपको में कमसे काम १ साल का तो एक्सप्रिन्स गेन करना होंगा। और आपको हमेशा updated रहना होंगा।

Leave a Comment

Close Bitnami banner
Bitnami