नमस्ते, तो अब हम अगर गूगल पर कोई चीज के बारे में सर्च करते है जैसे ‘best seo company near me’ तो कही बार हमारे सामने आपने Local Business के कुछ result आते है। तो आपका भी कोही bussiness है और आप भी उसे Search Results में लाना चाहते है। या फिर आप इसके बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए है।

सायद आपको पता होगा की SEO क्या होता है? तो Local seo भी SEO का ही एक पार्ट है। जिसमें हम लोकल Business को रैंक करने की कोशिश करते है। 

तो आज के इस पोस्ट में हम लोकल SEO के बारे मे पूरी जानकारी लेने वाले है, की आखिर यह होता क्या है और इसे हम कैसे कर सकते है? तो चलिए हम अब इन सारी चीजों के बारे मे हम विस्तार से जानते है। 

इस पोस्ट में हम इसके बारे में जानेगे

  1. Local SEO क्या होता है ?
  2. लोकल SEO का इतिहास
  3. Local SEO करने के फायदे 
  4. लोकल SEO कैसे करे?
  5. इस पोस्ट में हमने इसके बारेमे जाना
  6. सम्बंदित प्रश्न

Local SEO क्या होता है?

local seo kya hota hai

Local seo यह SEO काही एक प्रकार है। जिसमे हम Local लिस्टिंग को search engine के हिसाब से optimize करते है। ताकि हमारी लिस्टिंग की रैंकिंग बढकर वो टॉप 3 Result में आसके, इसे करने के लिए हम जो Process करनी पड़ती है, उसे हम लोकल SEO बोलते है।  

इसमें हमें कही सारी चीजे करनी पड़ती है यह कोही एक दिन का प्रोसेस नहीं है, पर यह फ्री है होता है और इससे हमे बहोत सारे customer मिल सकते है। 

local seo kaise kare

इसको और आछेसे समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते है, समाजो आपको पिज़्ज़ा खाना है और आपको पता नहीं है, तो आप गूगल पे सर्च करते हो तो आपके सामने उपर कुछ Result आते है, और आपको पता चलता है की कहा पे पिज़्ज़ा आछा मिलता है। तो यहापर हमें ये समजना होंगा की सिटी में बहोत सारे Restaurants तो उसमेसे तिन ही दिखाई देते है क्युकी उनोने लोकल seo किया है। 

सारी चीजों को  मिला कर हम ये कह सकते है की लोकल SEO का मतलब होता है लोकल bussiness के लिए search engine optimization (seo) करना।

लोकल SEO का इतिहास

सबसे पहले SEO के दुनिया में सिर्फ वेबसाइट वाला SEO चलता था पर धिरे-धिरे जैसे सर्च इंगिंग पर लोग ज्यादा सर्च करने लगे। तो उनमें से कही लोग लोकल result के लिए भी सर्च करने लगे, तभी इस चीज को गूगल ने समझा और गूगल  2003-2004 में लोकल लिस्टिंग  को भी दिखने लगा और यही से सुरु हुई लोकल seo की कहानी।  

जब ये लोंच हुवा था तब इतना मुश्किल नहीं था लोकल लिस्टिंग को ऊपर लाना।  पर जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बड़ने लगा, वैसे ही लोग अपनी लिस्टिंग बनाने लगे और उनसे आछे खासे customer भी आने लगे और कुछ टाइम बाद इसमे बहुत competition बड गया।  और उसके लिए लोकल लिस्टिंग को optimize करने की जरूरत पड़ी और इसे करने के लिए लोग लोकल SEO करने लगे । 

Local SEO करने के फायदे 

 बदलते हुए डिजिटल ज़माने के साथ हमें आपने को भी डिजिटल ले जाने की जरूरत है, उसकी ऑनलाइन मार्केटिंग करने की जरूरत है। इसलिए और यही हम कर सकते है लोकल seo करके वो भी free में और भी इसके कही और फायदे जिसको हम अब समझते है। 

  1. लोकल SEO करने से आपकी एक digital presence बनती है।  
  2. आप अपनी अपनी ब्रांडिंग कर सकते हो । 
  3. यह फ्री होता है जिसके लिए आपको कोहिभी खर्चा नहीं करना पड़ता है । 
  4. सबसे बड़ा फायदा की आप इससे आपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो को सेल कर सकते हो। 

लोकल SEO कैसे करे ?

लोकल SEO कैसे करे

सबसे पहले में आपको बता दू की SEO कोही एक दिन की process नहीं, आपको रैंक करने के लिए कही महीनों का समय लग सकता है या अगर competition ज्यादा है तो सालो लग सकते है।  तो लोकल SEO करने के लिए कुछ प्रोसेस नीचे दी गई है जो आप कर सकते हो। 

1) Google My Business पर Business को  लिस्ट करे

यह चीज सबसे जरूरी है लोकल seo करने के लिए क्योंकि इसके बिना शायद  आपका business गूगल पर दिखाई न दे। क्योकि यही वो जगह होती है जिससे आप अपने business के लिए लिपस्टिक बना सकते हो।  तो  आप सबसे पहले अपने business को Google my business पर लिस्ट करे और उसे verify करे ।

2) Bing Places पर business को लिस्ट करे 

जैसे गूगल का Google my business है, उसी प्रकार bing का Bing Places है। जिस पर भी  आप आपने  business लिस्टिंग कर सकते है। वो भी फ्री में जो कि Bing search result page में शो होंगे। हाला की बहोत कम लोग है जो कि की बिंग में सर्च करते है। फिर भी इससे हमें रैंकिंग में फायदा हो सकता है।

3) सोशल मिडिया पर प्रमोटे करे 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक पर अपने business के पेज बनाए और इसपर अपने business को प्रमोट करे। और अच्छी रेटिंग प्राप्त करे क्युकी यह लिस्टिंग पर दिखाई जाती है तो आछी रैंकिंग लेने के लिए आपको यह करना चाहिए ।

4) वेबसाइट बनाये

लोकल seo से सेल लानी है तो आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो। जिस पर आपने business के बारे मे पूरी जानकारी दे सकते है। और अपनी वेबसाइट को कैसे लिंक कर सकते है। जो की आपको करना चाहिए टॉप 3 लिस्टिंग में आने के लिए।

5) सारी Business लिस्टिंग साईट पर आपने Business को लिस्ट करे 

जो भी business होस्टिंग साइट है जैसे indiamart इनपर अपने business को लिस्ट करे, पर ध्यान रखें की आप जो भी Address डाल रहे हो। वो सभी जगह same ही रहे ऐसा नहो की हर जगाह अलग हो, इन वेबसाइट पर पोस्ट करने से आपके वेबसाइट को एक backlink मिल सकती है इससे हमे बहुत फायदा मिलता है ।

6) रेटिंग और Reviews बढाए 

आपकी जो भी Google my business पर लिस्टिंग है उसकी आप रेटिंग और Reviews बढाए।मतलब आपने customer से रेटिंग और फीडबैक ले पर गलत तारीखों से नहीं मतलब फेक तरिखेसे रेटिंग न बढाए इसे आपको गूगल से penalty तक पड़ सकती है। 

7) आछा कंटेंट Add करे 

यह सबसे जरूरी है इसके बिना आपकी वेबसाइट रैंक नहीं कर सकती। इसलिए अपनी वेबसाइट और आपने Google my business लिस्टिंग में अच्छा कंटेंट डालने से आछी high quality images, डाले।

8) Keyword

अपनी लिस्टिंग और वेबसाइट में सही Keyboard का इस्तेमाल करें यह आपको हेल्प करेगा सही Keyword पर रैंकिंग पाने के लिए।

इस पोस्ट में हमने इसके बारेमे जाना

इस पोस्ट में हमने जाना की लोकल seo क्या होता है यह कैसे काम करता है और हम इससे कैसे कर सकते है और आपने Business को कैसे बड़ा सकते हो ।

हमने यहापर बहोत सारी चीजो के बारेमे बात तब कुछ रह गया हो तो हमें जरुर बताये और आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को ज्यादा लोगो पोहोचाए ।

Also, read our blog on seo kya hai ?

सम्बंदित प्रश्न

१) क्या Local seo Dead होने वाला है ?

नहीं यह नहीं हो सकता क्युकी आज सब डिजिटल हो रहे इसके कारन इसका महत्व और बढेगा कम नहीं होंगा ।

2) Local seo कब करना चाहिए ?

Local seo तब करना चाहिए जब लोग locally उस चीज को सर्च कर करे हो, पर आप आभी से कर सकते हो क्युकी competition कम रहेगा ।

3) local seo vs organic seo में क्या अंतर है ?

लोकल seo सिर्फ एक Area तक ही सिमित रहता है पर organic seo मे एरिया से कोही फर्क नहीं पड़ता इसकी एरिया के नुसार कोह सीमा नहीं होती है ।

Leave a Comment

Close Bitnami banner
Bitnami