Digital marketing से Business को कैसे बढाए?

Digital marketing से Business को कैसे बढाए?

किसीभी business को grow करने के लिए सबसे जरुरी है मार्केटिंग, आप मार्केटिंग करे बिना आपने business को बड़ा ही नहीं सकते. बहोत लोग मार्केटिंग को पैसे वेस्ट करना मानते है, पर एसा नहीं होता मार्केटिंग बहुत जरुरी है, पर एक चीज जो लोग करते है जिसकी कारण उनका business grow नही होता वो है सही तरहसे मार्केटिंग नहीं करते.

आज के टाइम में मार्केटिंग करने का सबसे आछा तारखे है digital marketing. अब आप सोच रहे होंगे की हम इससे अपने business को कैसे बड़ा सकते है? तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं क्युकी इस पोस्ट में हम यही जानने वाले है.

इस पोस्ट में हम इसके बारे में जानेगे

  1. आपने Business और Audience को समजो
  2. आपने Business के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करे
  3. Digital marketing मार्केटिंग को सीखो
  4. किसी Digital marketer  या Digital marketing agency को hire करो
  5. सीखो और बदलो

आपने Business और Audience को समजो

Audience

किसको ये जरुरी ना लगे पर यह सबसे important है, इसके बिना आप मार्केटिंग कर ही नही सकते, कोही business करने से पहले है आपको यह पता होना चाहिए.

इसके बिना business करना भी मुस्किल है तो दोनों सबसे पहले clare होने चाहिए बादमे business को ग्रो करने पर द्यान देना चाहिए.

 Audience को समजने के लिए आप बहुत सारी चीजे है जो कर सकते हो आपको market research करनी होंगी और इसके लिए बहोत सारे तरीखे जिनके बारे आप जान सकते हो.

आपने business के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करे

आपने business के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करे

Audience को समजने के बाद आपको सही प्लेटफार्म का चुनाव करना जरुरी है क्युकी डिजिटल मार्केटिंग के अन्दर बहुत सारे प्लेटफार्म आते है, जैसे Youtube, google, facebook इत्यादी.

अब आप सोच रहे होंगे की यह प्लेटफार्म कैसे चुने? इसके लिए आपको उन प्लेटफार्म के बारे थोड़ी बहोत जानकारी रखनी होंगी और उसको आपके Audience के साथ मिलाकर देखना होंगा की क्या सही है ? जैसे आपके प्रोडक्ट को सर्च किया जाता है तो आप मार्केटिंग के लिए google का इस्तमाल कर सकते हो.

Digital marketing को सीखो

Digital marketing करने से पहले आपको digital marketing सिखानी होंगी, आपको यह सीखन होंगा की आपने जो प्लेटफार्म को चुना है उसपर मार्केटिंग कैसे करते है.

Digital marketing

और आप अगर खुद भी नहीं करना चाहते किसी और से करवाना चहाते हो तब भी आपको थोड़ी बहुत चीजे पता हो जिससे आप काम को देख सको.

सिखने के बाद आपको आपको कंटेंट बनाना होंगा और उसकी मार्केटिंग करनी होंगी.

किसी Digital marketer या Digital marketing agency को hire करो

अगर आप digital marketing नही सिखाना चाहते तो या आपके पास टाइम नहीं है तो किसी Digital marketer  या Digital marketing agency को hire कर सकते हो जो आपके लिए यह काम करदे.

Digital marketing करने के लिए आप हमारी हेल्प भी ले सकते हों हम आपके हिसाब से आपकी हेल्प कर देंगे

आप किसीको भी hire करे पर उनपर पर growth को हमेश देखते रहे.

सीखो और बदलो

यह सबसे जरुरी चीज है क्युकी हो सकता है आप सुरुवात में कुछ गलतिय कोरो जोकि होंगी पर उनसे सीखना और उन्हें टिक करना हमरी जिमेदारी है.

आप digital marketing करते समय बहुत गलतिया करोगे पर हमेशा आपको अपनी stargy को चेंज करना होंगा आपको गतियो से सीखन होंगा.

Also, Read the Blog on:- Digital marketing kya hai?

Leave a Reply